इंडेक्स फंड क्या हैं?| What is Index Fund| How it Works

इंडेक्स फंड क्या हैं?| What is Index Fund| How it Works

एक इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) होता है, जिसका निर्माण एक वित्तीय बाजार सूचकांक के घटकों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है,  एक इंडेक्स म्यूचुअल फंड को व्यापक बाजार जोखिम, कम परिचालन खर्च और कम पोर्टफोलियो कारोबार प्रदान करने के लिए कहा जाता है। ETF फंड बाजारों की स्थिति की परवाह किए बिना अपने बेंचमार्क इंडेक्स का पालन करते हैं।

What is index fund
Index Fund

इंडेक्स फंड को आम तौर पर रिटायर्ड लोगों के लिए आदर्श पोर्टफोलियो होल्डिंग्स माना जाता है, जैसे कि व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (IRA) के बारे  में महान निवेशक वॉरेन बफेट ने जीवन के बाद के वर्षों में बचत के लिए एक स्वर्ग के रूप में इंडेक्स फंड की सिफारिश की है। निवेश के लिए अलग-अलग शेयरों को चुनने के बजाय, उन्होंने कहा है, कि यह एक औसत निवेशक को सभी इंडेक्स कंपनियों को कम कीमत पर खरीदने के लिए अधिक समझ में आता है जो एक इंडेक्स फंड प्रदान करता है।

मुख्य बातें | KEY TAKEAWAYS

इंडेक्स फंड स्टॉक या बॉन्ड का एक पोर्टफोलियो है जिसे वित्तीय बाजार सूचकांक की संरचना और प्रदर्शन की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इंडेक्स फंड में सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड की तुलना में कम खर्च और फीस होती है।

इंडेक्स फंड एक निष्क्रिय निवेश रणनीति का पालन करते हैं

इंडेक्स फंड इस सिद्धांत के आधार पर बाजार के जोखिम और रिटर्न से मेल खाना चाहते हैं कि लंबी अवधि में, बाजार किसी एक निवेश से बेहतर प्रदर्शन करेगा। क्योंकि यह औसत मूल्य का रिटर्न पाना चाहता है।

इंडेक्स फंड कैसे काम करता है| How Index Fund Works

“इंडेक्सिंग” पैसिव फंड मैनेजमेंट का एक रूप है। एक फंड पोर्टफोलियो मैनेजर के बजाय सक्रिय रूप से स्टॉक पिकिंग और मार्केट टाइमिंग – यानी, निवेश करने के लिए प्रतिभूतियों का चयन करना और उन्हें कब खरीदना और बेचना है के  लिए फंड मैनेजर एक पोर्टफोलियो बनाता है, जिसकी होल्डिंग्स किसी विशेष इंडेक्स की सिक्योरिटीज को मिरर करती हैं। विचार यह है कि सूचकांक के प्रोफाइल की नकल करके- पूरे शेयर बाजार, या इसके एक व्यापक खंड की नकल करके फंड अपने प्रदर्शन से भी मेल खाएगा।

अस्तित्व में लगभग हर वित्तीय बाजार के लिए एक इंडेक्स और इंडेक्स फंड है।

इंडेक्स फंड्स के पोर्टफोलियो में तभी काफी बदलाव होता है, जब उनके बेंचमार्क इंडेक्स में बदलाव होता है। यदि फंड एक भारित सूचकांक का पालन कर रहा है, तो उसके प्रबंधक बेंचमार्क में उनकी उपस्थिति के वजन को दर्शाने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रतिभूतियों के प्रतिशत को पुनर्संतुलित कर सकते हैं। वेटिंग एक ऐसा तरीका है जो किसी इंडेक्स या पोर्टफोलियो में किसी एक होल्डिंग के प्रभाव को संतुलित करता है।

कई इंडेक्स ईटीएफ मार्केट इंडेक्स को उसी तरह से दोहराते हैं जैसे इंडेक्स म्यूचुअल फंड करते हैं, और वे कुछ निवेशकों के लिए अधिक तरल और / या लागत प्रभावी हो सकते हैं।

इंडेक्स फंड बनाम सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड| Index Funds vs. Actively Managed Fundsèl

इंडेक्स फंड में निवेश निष्क्रिय निवेश का एक रूप है। विपरीत रणनीति सक्रिय निवेश है, जैसा कि सक्रिय रूप से प्रबंधित म्युचुअल फंडों में महसूस किया गया है – जो कि प्रतिभूति-चयन, बाजार-समय पोर्टफोलियो वाले हैं जो प्रबंधकों ने ऊपर वर्णित किए हैं।

कमतर लागतें

एक प्राथमिक लाभ यह है कि इंडेक्स फंडों का उनके सक्रिय रूप से प्रबंधित समकक्षों पर निम्न प्रबंधन व्यय अनुपात है। एक फंड का व्यय अनुपात – जिसे प्रबंधन व्यय अनुपात के रूप में भी जाना जाता है – में सभी परिचालन व्यय शामिल होते हैं जैसे कि सलाहकारों और प्रबंधकों को भुगतान, लेनदेन शुल्क, कर और लेखा शुल्क।

चूंकि इंडेक्स फंड मैनेजर केवल बेंचमार्क इंडेक्स के प्रदर्शन की नकल कर रहे हैं, इसलिए उन्हें अनुसंधान विश्लेषकों और स्टॉक-चयन प्रक्रिया में सहायता करने वाले अन्य लोगों की सेवाओं की आवश्यकता नहीं है। इंडेक्स फंड मैनेजर कम लेन-देन शुल्क और कमीशन लेते हुए, कम बार व्यापार करते हैं। इसके विपरीत, सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड में बड़े कर्मचारी होते हैं और अधिक लेनदेन करते हैं, जिससे व्यवसाय करने की लागत बढ़ जाती है।

फंड प्रबंधन की अतिरिक्त लागत फंड के व्यय अनुपात में परिलक्षित होती है और निवेशकों को दी जाती है। नतीजतन, सस्ते इंडेक्स फंडों की लागत अक्सर 1% से कम होती है – 0.2% से 0.5%, कुछ फर्मों के साथ 0.05% या उससे कम के कम व्यय अनुपात की पेशकश की जाती है – जो कि सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड कमांड की तुलना में बहुत अधिक शुल्क की तुलना में होती है, आमतौर पर 1 % से 2.5%।

व्यय अनुपात किसी फंड के समग्र प्रदर्शन को सीधे प्रभावित करते हैं। सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड, अपने अक्सर-उच्च व्यय अनुपात के साथ, इंडेक्स फंड के लिए स्वचालित रूप से नुकसान में हैं और समग्र रिटर्न के मामले में अपने बेंचमार्क के साथ बने रहने के लिए संघर्ष करते हैं।

फायदे| Benefits

विविधीकरण के माध्यम से कम जोखिम

कम व्यय अनुपात

मजबूत दीर्घकालिक रिटर्न

पैसिव, बाय-एंड-होल्ड निवेशकों के लिए आदर्श

निवेशकों के लिए कम कर

दोष| Loss

बाजार में उतार-चढ़ाव और दुर्घटनाओं के प्रति संवेदनशील

लचीलेपन की कमी

कोई मानवीय तत्व नहीं

सीमित लाभ

बेहतर रिटर्न?

जानकारों  का तर्क है कि निष्क्रिय फंड सबसे सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंडों को मात देने में सफल रहे हैं। दरअसल, अधिकांश म्यूचुअल फंड अपने बेंचमार्क या व्यापक मार्केट इंडेक्स को मात देने में विफल रहते हैं।

दूसरी ओर, निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंड बाजार को मात देने का प्रयास नहीं करते हैं। इसके बजाय उनकी रणनीति बाजार के समग्र जोखिम और वापसी से मेल खाने की कोशिश करती है, इस सिद्धांत पर कि बाजार हमेशा जीतता है।

अन्तिम पंक्ति | Bottom line

आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको कुछ नयी जानकारी मिली होगी , आपके कोई सुझाव हो तो सादर कमेंट बॉक्स में लिखे, मै उन सुझावों का अगले आर्टिकल में ख्याल रखूँगा| धन्यवाद्

Leave a comment

Yoga for Students